ये सर्व विदित है की कोई भी business model केवल तभी सफल होता है जब उसको प्लान किया जाए । वेबसाइट भी एक business model की तरह काम करता है अगर आपने अपना Goal सेट नहीं किया है तो वेबसाइट बनाने वाला कभी भी आपकी अतिरिक्त हेल्प नहीं कर पाता । आपके प्लान को कोई भी तभी समझ सकता है जब आपने उस प्लान को अच्छे से समझ लिया हो कि आखिर मुझे ऑनलाइन बिज़नेस क्यों करना है ?? अधिकतर होता ये है की हम इसकी ज़िम्मेदारी web developer को दे देते है । क्या ये सही है कि हमारे business model को वो उस स्तर तक सोचेगा जहाँ हम जाना चाहते है । एक example देता हू जैसे एक रियल स्टेट कंस्ट्रक्शन करने वाला नहीं सोचता की आपको क्या चाहिए उसे आपके सपनो के घर से कोई मतलब नहीं होता । एक Architect ही उन बातों पर काम करता है जो आपके सपनो से जुडी होती है । ठीक वैसे ही एक वेबसाइट कंसलटेंट आपको उसके पुरे प्लान के बारे में बताता है और उसकी टीम आपके सपनो को (Online business model) पूरा करती है ।

सही और बैलेंसिंग online business के लिए 2 ज़रूरी कदम जो एक web consultant सही तरीके से जानता है ।
– सारे पहलू पर वेबसाइट बनवाने से पहले होमवर्क करना ज़रूरी है, जो आपको कम्पलीट direction देंगे कि website का उद्देश्य क्या होगा
– बजट का ईमानदारी से निर्धारण करना

मुझे बड़ा दुःख होता है जब कोई आकर मुझे बोलता है की 3000/- rs में वेबसाइट बन जाती है । Honesty बहुत expensive होती है आप उसको सस्ते में नहीं प्राप्त कर सकते है और क्या ये प्राइस आपके बिज़नस मॉडल के लिए पर्याप्त है ? ये आप निर्धारित करें, सच्चाई आपके सामने आ जाएगी ।

कुछ question आपके दिमाग में आये होंगे
-मेरा business model क्या है ?
-मुझे मेरा goal कैसे सेट करना है ?
-मुझे अतिरिक्त हेल्प कैसे मिल सकती है ?

हर business के लिए ये जवाब अलग अलग होते है और इनका जवाब जानने के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते है ताकि में आपके ऑनलाइन business को growth देने में मदद कर सकूँ ।

अपने online business के बारे सोचने के लिए और मुझे समय देने के लिए आभार, इसे अपने साथी को शेयर करे और उसको भी लाभ उठाने का मौका दे । मीटिंग का समय निर्धारित करने के लिए नीचे वाला फॉर्म Fill करें |

Request a Quote Form
  1. (required)
  2. (valid email required)
  3. (required)